चुनाव व मतदान में 4000 वाहनों का होना है अधिग्रह

800 वाहन स्वामियों को अधिग्रहण पत्र भेजा गया—- एआरटीओ

अभय नाथ दूबे

संतकबीर नगर,लोकसभा चुनाव को लेकर वाहनों का अधिग्रहण शुरू हो गया है। पहले दिन करीब 800 वाहन स्वामियों को अधिग्रहण पत्र भेजा गया।चुनाव व मतदान में कुल चार हजार वाहनों का अधिग्रहण होना है।

लोकसभा चुनाव के लिए सभी श्रेणी के करीब 4000 वाहनों के अधिग्रहण की तैयारी एआरटीओ कार्यालय ने किया है। चुनाव के दौरान मतदान कर्मियों व शांतिपूर्ण मतदान के लिए लगने वाले सुरक्षा कर्मियों को बूथों व मतदान केंद्र पर ले जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था एआरटीओ के जिम्मे होता है। जिले में 25 मई को मतदान है। इसके लिए विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों ने सारी तैयारी पूरी करके वाहनों के अधिग्रहण का काम तेज कर दिया है।

election commission of india 1710584419

पूर्व में जिन वाहनों के कागजात सही नहीं थे उनको नोटिस भेजकर कागजात ठीक कराने का आदेश दिया गया था। एआरटीओ कार्यालय में करीब 800 वाहन स्वामियों को अधिग्रहण का पत्र तैयार किया जा चुका है। जिसे डीएम व एसपी के माध्यम से संबंधित थाने के सहयोग से वाहन का अधिग्रहण पत्र वाहन स्वामी को रिसीव कराने की तैयारी कर ली गई है।

*चुनाव से वाहन हटाने के लिए अभी से लगा रहे जुगाड़*

वाहन को चुनाव ड्यूटी से बचाने के लिए स्वामी अभी से जुगाड़ तलाश रहे हैं। चुनाव के बीच में ही सहालग भी है। पहले से ही जो शादियां तय हो गई हैं, उनके लिए वाहनों की बुकिंग कई वाहन स्वामियों ने पहले से ही कर लिया है। ऐसे में वाहन स्वामी व चालक असमंजस की स्थिति में हैं। चुनाव से एक दिन पूर्व ही संभागीय परिवहन विभाग सभी अधिग्रहित वाहनों को कस्टडी में ले लेगा। जो मतदान समाप्ति व कर्मचारियों को मुख्यालय पर छोड़ने के बाद ही खाली हो पाएगा। ऐसे में वाहन स्वामी सोर्स के हिसाब से वाहनों को चुनाव ड्यूटी से अलग रखने के लिए हर संभव प्रयास व जुगाड़ लगाने का प्रयास कर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव को देखते हुए करीब 4000 वाहनों का अधिग्रहण किया जाएगा। प्रथम चरण में 800 वाहन स्वामियों को अधिग्रहण पत्र भेजा जा रहा है। जिससे मतदान के पहले जिला निर्वाचन अधिकारी के डिमांड के अनुरूप वाहनों को उपलब्ध कराया जा सके।

Leave a Comment